Wednesday, July 25, 2018

Daily Top Current Affairs 25/07/2018

1. किस राज्य में कोल्ड ड्रिंक कम्पनियों ने खाली प्लास्टिक बोतलों को वापिस खरीदना आरंभ कर दिया है?

उत्तर:  महाराष्ट्र

2. हाल ही में किस देश ने महिलाओं को हवाई जहाज उड़ाने की अनुमति प्रदान की है?

उत्तर:  सऊदी अरब

3. नासा के उस मिशन का क्या नाम है जिसे जल्द ही सूर्य के अध्ययन के लिए भेजा जायेगा?

उत्तर: पार्कर सोलर प्रोब
विवरण: पार्कर सोलर प्रोब एक रोबोटिक स्पेसक्राफ्ट है. इसे छह अगस्त को फ्लोरिडा प्रांत के केप कैनावेरल से प्रक्षेपित किया जाएगा.

4. पर्यावरण मंत्री ने हाल ही में किस स्थान पर वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान की सर्वाधिक उन्नत प्रणाली (सफर) का अनावरण किया?

उत्तर: दिल्ली
विवरण: केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री ने दिल्ली के चांदनी चौक में वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान की सर्वाधिक उन्नत प्रणाली सफ़र का अनावरण किया.

5. खेलो इंडिया योजना के तहत कितने युवाओं को छात्रवृत्ति के लिए चयनित किया गया?

उत्तर:. 734

6. निम्नलिखित में से किस अंतरराष्ट्रीय पत्रिका द्वारा वैश्विक मनोरंजन जगत को प्रभावित करने वाले शीर्ष 500 लोगों की सूची जारी की गई?

उत्तर: वैरायटी
विवरण: वैरायटी पत्रिका द्वारा मनोरंजन जगत के 500 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची जारी की गई है.

7. भारत के लक्ष्य सेन ने एशियन जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप की पुरुष सिंगल्स स्पर्धा में निम्न में से कौन सा पदक जीता? 

उत्तर: स्वर्ण पदक
विवरण: शटलर लक्ष्य सेन एशियन जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप की पुरुष सिंगल्स स्पर्धा में 53 साल में स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं.

8. डेवलपमेंट बैंक ऑफ सिंगापुर (डीबीएस) की रिपोर्ट के मुताबिक, 2030 तक भारत, चीन, इंडोनेशिया और सिंगापुर समेत एशिया के 10 प्रमुख देशों की कुल जीडीपी किस देश को पीछे छोड़ देगी?

उत्तर: अमेरिका
विवरण: डेवलपमेंट बैंक ऑफ सिंगापुर (डीबीएस) की रिपोर्ट के मुताबिक, 2030 तक भारत, चीन, इंडोनेशिया और सिंगापुर समेत एशिया के 10 प्रमुख देशों की कुल जीडीपी अमेरिका को पीछे छोड़ देगी.

9. जीएसटी परिषद ने फ्रिज, वॉशिंग मशीन और बिजली से चलने वाले कुछ घरेलू उपकरणों समेत कुल 88 वस्तुओं पर जीएसटी दर 28% से घटाकर कितने प्रतिशत कर दी है?

उत्तर: 18%

10. भारतीय धावक मोहम्मद अनस याहिया ने चेक गणराज्य में हुए एक इवेंट के कितने मीटर रेस में 45.24 सेकेंड से स्वर्ण पदक जीतकर दूसरी बार अपना ही नैशनल रिकॉर्ड तोड़ दिया?

उत्तर: 400 मीटर

11. पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने किस पूर्व राष्ट्रपति और उनकी बहन फरयाल तालपुर सहित 20 लोगों को पाकिस्तानी रूपए के मनी लॉन्डरिंग के एक मामले में भगोड़ा घोषित किया है?

उत्तर: आसिफ अली ज़रदारी
विवरण: पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी (एफआई)' ने पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली ज़रदारी और उनकी बहन फरयाल तालपुर सहित 20 लोगों को करीब 35 अरब पाकिस्तानी रूपए के मनी लॉन्डरिंग के एक मामले में भगोड़ा घोषित किया है.

12. किस राज्य सरकार ने हाल ही में केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय की सलाह पर अपने अनुसूचित जाति/जनजाति (एससी/एसटी) के कर्मचारियों को पदोन्नति में आरक्षण देने का फैसला लिया है?

उत्तर: बिहार सरकार

No comments:

हमसे संपर्क कीजिए

Name

Email *

Message *